Bullet Train in India

Bullet Train in India: भारत एक बहुत तेज़ ट्रेन बना रहा है जो जापान की ट्रेनों के समान होगी। यह मुंबई से साबरमती तक जाएगी. ट्रेन में लोगों के लिए चुनने के लिए अलग-अलग श्रेणियां होंगी, जैसे प्रथम श्रेणी, बिजनेस क्लास और इकोनॉमी क्लास। इसमें उन लोगों के लिए कुछ बहुत अच्छी सीटें भी होंगी। न में एक विशेष कमरा, पढ़ने के लिए लाइट, इलेक्ट्रॉनिक्स चार्ज करने की जगह और सामान रखने के लिए एक रैक होगा। ट्रेन का परीक्षण 2026 में शुरू होगा।

Bullet Train in India

मुंबई से गुजरात के साबरमती के बीच चलने वाली भारत की बुलेट ट्रेन जापान की शिंकानसेन ई-5 सीरीज बुलेट ट्रेन जैसी ही होगी, लेकिन इसे भारतीय परिवेश को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जा रहा है। 690 यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाली इस ट्रेन में हवाई जहाज की तरह ही फर्स्ट क्लास, बिजनेस क्लास और इकोनॉमी क्लास यानी स्टैंडर्ड क्लास होगी। वहीं सीटें फ्लाइट के मुकाबले कहीं ज्यादा आरामदायक और शानदार होंगी। ट्रेन की अन्य खूबियों के बारे में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के अधिकारियों ने बताया कि शुरुआत में इस ट्रेन में 10 कोच होंगे। बाद में आवश्यकतानुसार इसे 16 कोच तक बढ़ाया जा सकता है।

इतने यात्री बैठ सकते हैं

ट्रेन में लोगों के बैठने के लिए अलग-अलग क्लास हैं। फर्स्ट क्लास में 15 सीटें, बिजनेस क्लास में 55 सीटें और इकोनॉमी क्लास में 620 सीटें हैं। ट्रेन में विमान से भी बड़ा शौचालय है और माताओं के लिए अपने बच्चों को अकेले में दूध पिलाने के लिए एक विशेष कमरा है। अगर कोई बीमार है तो वह उस कमरे में आराम भी कर सकता है।

इसमें रीडिंग लैंप की भी सुविधा होगी

ट्रेन में हवाई जहाज की तरह सीटों के ऊपर बैग रखने के लिए विशेष जगह होगी। सीटों के बीच आपके पैरों के लिए जगह वही रहेगी।  फर्स्ट और बिजनेस क्लास की सीटें मूव कर सकेंगे। आपको देखने में मदद के लिए ट्रेन में विशेष लाइटें होंगी और ऐसी लाइटें भी होंगी जिनका उपयोग आप पढ़ने या काम करने के लिए कर सकते हैं। आप ट्रेन में अपना फोन, कंप्यूटर और अन्य चीजें भी चार्ज कर सकेंगे।

ट्रायल रन 2026 में होगा

साबरमती से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस ट्रेन का ट्रायल 2026 में गुजरात के सूरत से बिलिमोरा के बीच किया जाएगा। जहां यह ट्रेन अपनी अधिकतम परिचालन गति 320 किलोमीटर प्रति घंटे से चलेगी। हालांकि, यह ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक भी दौड़ सकेगी।

और इन्हें भी पढ़ें:

By News Times Hub (Author)

Newstimeshub.com (न्यूज टाइम्स हब) News Times Hub न्यूज़ लेखको द्वारा बनाया गया है. न्यूज टाइम्स हब का मुख्य उद्देश्य है की लेटेस्ट जानकारी को सबसे जल्दी पहुँचाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *